Mahatma Gandhi Death Anniversary: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज पुण्यतिथि है. इस मौके पर हम आपके लिए महात्मा गांधी के जीवन और उनके उपदेशों आधारित फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं. महात्मा गांधी के जीवन के हर एंगल को समझने के लिए फिल्में जरूर देखें|   1/8

गांधी, माई फादर

Gandhi, My Father

अनिल कपूर की इस फ‍िल्‍म (Gandhi, My Father) में गांधी का किरदार दर्शन जरीवाला और उनके बेटे हर‍िलाल गांधी का किरदार अक्षय खन्‍ना ने न‍िभाया. फ‍िल्‍म में द‍िखाया गया कैसे हर‍िलाल को लगता है महात्‍मा गांधी अच्‍छे प‍िता नहीं हैं. फिल्‍म को दर्शकों और क्रिट‍िक्‍स का मिक्‍स र‍िस्‍पॉन्‍स म‍िला. इसके अलावा फिल्म को नेशनल अवॉर्ड भी मिला.  

  2/8

‘गांधी: द कॉन्सपिरेसी’

gandhi: the conspiracy

Karim Traidia की हॉलिवुड फिल्म ‘गांधी: द कॉन्सपिरेसी’ है. अल्जीरियन डायरेक्टर करीम ट्राडिया निर्देशित इस फिल्म में हॉलिवुड कलाकार हैं. इस फिल्म में ओमपुरी, रजित कपूर, गोविंद नामदेव, राजपाल यादव और अवतार गिल जैसे बॉलिवुड के मशहूर कलाकार भी हैं. यह फिल्म भारत के विभाजन के बाद से गांधीजी की हत्या तक के घटनाक्रम को दिखाती है. फिल्म में गांधी का किरदार ऐक्टर, प्रड्यूसर और राइटर Jesus Sans ने निभाया.

  3/8

‘हे राम’

Hey Ram

गांधी और उनके विचारों पर बनी कई फिल्मे हैं. इसी के बीच कमल हासन की ‘हे राम’ (Hey Ram) साल 2000 में आई थी. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने गांधीजी का किरदार निभाया. कमल हासन ने इस फिल्म की कहानी लिखी थी. इसके साथ ही उन्होंने इसे प्रड्यूस और डायरेक्ट भी किया है. इसमें विभाजन के बाद देश में फैली अशांति और गांधीजी की हत्या के कहानी दिखाई गई कमल और नसीर के अलावा फिल्म में शाहरुख खान, अतुल कुलकर्णी, रानी मुखर्जी, गिरीश कर्नाड, ओमपुरी जैसे बेहतरीन कलाकार थे. 

  4/8

‘जागृति’

Jagriti

महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पर साल 1954 में आई फिल्म ‘जागृति’ (Jagriti) को भूला नहीं जा सकता. इसका गाना ‘साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल’ काफी पॉप्युलर रहा है. इसे आशा भोसले ने गाया था. 

  5/8

‘लगे रहो मुन्नाभाई’

Lage Raho Munna Bhai

‘बापू’ का सबसे शानदार किरदार ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ (Lage Raho Munna Bhai) में दिखाया गया है. कॉमिक अंदाज में इस फिल्म में गांधी के उपदेशों का प्रचार किया गया. राजकुमार हिरानी की इस पिल्म में संजय दत्त को अक्सर बापू दिखते थे. इस फिल्म ने भारत के साथ ही यूएस में भी कई अहिंसात्मक आंदोलनों को प्रेरणा दी.

  6/8

‘गांधी’

Gandhi

1982 में रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित फिल्म ‘गांधी’ (Gandhi) आज भी दर्शकों के जहन में है. एंग्लो-इंडियन प्रॉजेक्ट के तौर पर बनी इस फिल्म में हॉलिवुड स्टार बेन किंग्स्ले ने महात्मा गांधी का रोल अदा किया था. अमरीश पुरी, ओम पुरी, रोहिणी हट्टंगणी और रजित कपूर जैसे कई बड़े कलाकार फिल्म का हिस्सा थे.  इस फिल्म ने आठ ऑस्कर के साथ ही बाफ्टा, ग्रैमी, गोल्डन ग्लोब और गोल्डन गिल्ड समेत 26 अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

7/8

‘मैंने गांधी को नहीं मारा’

Maine Gandhi Ko Nahin Mara

साल 2005 ‘मैंने गांधी को नहीं मारा’ (Maine Gandhi Ko Nahin Mara) फिल्म रिलीज हुई. इसमें अनुपम खेर, उर्मिला मातोंडकर, रजत कपूर, बोमन ईरानी, वहीदा रहमान, प्रेम चोपड़ा जैसे एक से बढ़ कर एक कलाकार थे. फिल्म में अनुपम खेर ने उत्म चौधरी का किरदार निभाया था, जो यह कुबूल कर लेता है कि उसने ही गांधी की हत्या की. उनकी बेटी का किरदार उर्मिता मातोंडकर ने निभाया है. 

  8/8

‘द मेकिंग ऑफ महात्मा’

The Making of the Mahatma

श्याम बेनेगल की इस फिल्म (The Making of the Mahatma) में रजित कपूर ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट ऐक्टर का सिल्वर लोटस अवॉर्ड मिला था. फिल्म में मोहनदास करमचंद गांधी कैसे महात्मा बने, ये दिखाया गया है. ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका उनका सफर कैसा रहा, ये कहानी के मूल में है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here