IPL 2021 के लिए रिषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है क्योंकि श्रेयस अय्यर चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। रिकी पोंटिंग ने नए कप्तान रिषभ पंत की तारीफ की है।

नई दिल्ली, आइएएनएस। दिल्ली कैपिटल्स टीम ने मंगलवार को अपने नए कप्तान का ऐलान किया है। श्रेयस अय्यर के चोट के कारण आइपीएल 2021 से बाहर होने के बाद दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने रिषभ पंत को बतौर कप्तान नियुक्त किया है। टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग ने भी पंत का समर्थन किया है और बताया है कि उनको ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ हाल के प्रदर्शन से टीम का नेतृत्व करने में मदद मिलेगी और इससे उनका विश्वास बढ़ेगा।

रिषभ पंत को नियमित कप्तान श्रेयस अय्यर की जगह टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है, क्योंकि अय्यर चोट के कारण इस पूरे सत्र में नहीं खेल पाएंगे। पोंटिंग ने कहा, “युवा रिषभ पंत के लिए यह बेहतरीन अवसर है, जिन्होंने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ उम्दा प्रदर्शन किया है। इसमें कोई शक नहीं कि इससे उनका कप्तानी करते वक्त मनोबल बढ़ेगा। कोचिंग ग्रुप उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक है और हम इस सत्र के शुरू होने के लिए बेताब हैं।

आपको बात दें, रिषभ पंत ने हाल ही में टीम इंडिया के लिए सभी पारूपों में विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में अपनी जगह पक्की की है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनके घर में टेस्ट सीरीज और फिर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर भारत की जीत में अहम भूमिका अदा की थी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में उन्होंने पांचवें दिन 97 रनों की पारी खेली थी और मुकाबला ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई, जबकि चौथे और फाइनल टेस्ट के पांचवें दिन नाबाद 89 रनों की बदौलत भारत को ऐतिहासिक टेस्ट जीत भी दिलाई।

दिल्ली कैपिटल्स से मिली अपनी नई भूमिका पर पंत ने कहा, “दिल्ली, जहां मैं बड़ा हुआ और जहां छह साल पहले अपनी आइपीएल यात्रा शुरू की, ऐसी टीम का एक दिन कप्तान बनना हमेशा से मेरा सपना था। आज मेरा सपना पूरा हो गया। मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह सचमुच गर्व करने वाला पल है और मैं इसके लिए टीम के मालिकों का आभारी हूं, क्योंकि इन लोगों ने मुझे इस भूमिका के योग्य समझा। शानदार कोचिंग स्टाफ और कई सीनियरों के साथ रहते हुए मैं दिल्ली कैपिटल्स के लिए अपना श्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।”

आइपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से हो रही है। पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले गए आइपीएल के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स ने जगह बनाई थी। ऐसे में अब पंत के कंधों पर जिम्मेदारी होगी कि टीम को खिताबी जीत दिलाई जाए। बता दें कि अय्यर को अपने कंधे की चोट से उबरने के लिए सर्जरी करानी होगी। 8 अप्रैल को उनका ऑपरेशन होगा। इसके बाद अय्यर को पूरी तरह ठीक होने में कम से कम पांच महीने लगेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here